डॉ. कपिल देव द्विवेदी, आईटीबीपी में महानिरीक्षक (आईजी) पद पर पदोन्नत!

 



नई दिल्ली, डॉ. कपिल देव द्विवेदी को आईटीबीपी (भारत-तिब्बत सीमा पुलिस) में इंस्पेक्टर जनरल (IG) के पद पर पदोन्नत किया गया है। इस विशेष अवसर पर, महानिदेशालय में आयोजित पिपिंग सेरेमनी में महानिदेशक महोदय द्वारा डॉ. द्विवेदी को IG के रैंक से सुशोभित किया गया। इस समारोह में उनके माता-पिता और परिजन उपस्थित रहे!


डॉ. कपिल देव द्विवेदी ने अपनी स्कूली शिक्षा श्री जनता इंटर कॉलेज, अजीतमल (तहसील) औरैया से प्राप्त की, जहाँ उन्होंने 1979 में 10वीं और 1981 में 12वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके पश्चात् उन्होंने जनता महाविद्यालय अजीतमल से स्नातक से पीएचडी तक की डिग्री प्राप्त की। 1989 बैच के इस तेजतर्रार अधिकारी को उनकी दक्षता और प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है।


विदित है कि डॉ. द्विवेदी के पिता, डॉ. कैलाशनाथ द्विवेदी (डी.लिट.), पूर्व प्राचार्य रह चुके हैं। साथ ही, उनकी पत्नी, मीरा द्विवेदी, दिल्ली विश्वविद्यालय के संस्कृत विभाग में प्रोफेसर के रूप में कार्यरत हैं। हाल ही में, प्रो. मीरा द्विवेदी को संस्कृत साहित्य में उनके अद्वितीय योगदान के लिए अखिल भारतीय संस्कृत साहित्य सम्मेलन, नई दिल्ली द्वारा 'संस्कृत श्री सम्मान' से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें उन्हें सम्मान के साथ 1 लाख रुपये की सम्मान राशि दी जाएगी।

डॉ. कपिल देव द्विवेदी की पदोन्नति और उनके परिवार के योगदान से ITBP और संस्कृत साहित्य क्षेत्र के लोगों को गर्व है। गृह जनपद औरैया में भी हर्ष का माहौल है कि यहाँ के सपूत ने भारत सरकार में इतने उच्च पद को सुशोभित किया है।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें