शिवपुरी: तिरपाल की कम नाप पर श्रीजी ट्रेडर्स पर लगा जुर्माना, न्यायालय ने लगाया 7,500 का दंड

 

शिवपुरी – सी.एम. हेल्पलाइन पोर्टल में आई शिकायत पर न्यायालय ने तिरपाल कम नापकर देने के मामले में शिवपुरी की संस्था श्रीजी ट्रेडर्स पर 7,500 रुपये का जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना संस्था के संचालक तरुण गर्ग पर लगाया गया, जिन्होंने मौके पर ही चालान के माध्यम से जुर्माने की राशि जमा कर दी।


नाप-तौल निरीक्षक आर.के. चतुर्वेदी द्वारा की गई जांच में पाया गया कि श्रीजी ट्रेडर्स के संचालक ने शिकायतकर्ता सोनू धाकड़ को 25 मीटर के स्थान पर केवल 22.5 मीटर तिरपाल नापकर दिया था। इसके साथ ही, संस्था द्वारा उपयोग किए गए मीटर टेप का भी सत्यापन नहीं कराया गया था, जो विधिक मापविज्ञान अधिनियम 2009 के तहत एक उल्लंघन है।


इस प्रकरण को न्यायालय में दायर किया गया था, जहां अभियुक्त ने अपनी गलती स्वीकार की, जिसके बाद अदालत ने जुर्माने का आदेश दिया। इसके अलावा, अन्य संस्थाओं जैसे करिश्मा रिसर्च एण्ड हाईब्रिड सीड्स प्राइवेट लिमिटेड, जयपुर और मट्टूलाल कालूराम किराना दुकान, कोर्ट रोड शिवपुरी के खिलाफ भी मापविज्ञान नियमों का उल्लंघन करने पर प्रकरण दर्ज किए गए हैं।


शहर में नाप-तौल से संबंधित इस प्रकार की कड़ी कार्रवाई से व्यापारियों को एक कड़ा संदेश गया है, जिससे भविष्य में मापदंडों का उल्लंघन न हो।


एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें