क्या सचमुच राहुल गांधी (विंसी) दो बच्चों के अवैध पिता हैं?



आज सतरह अगस्त 2024 को अंग्रेजी वेव साईट ब्लिट्ज ने सलाह उद्दीन शोएब चौधरी का एक आलेख प्रकाशित किया है। आलेख में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को लेकर कई खुलासे किये गए हैं। अनेक महिलाओं से उनके अंतरंग संबंधों से लेकर दो बच्चों के पिता होने तक का दावा किया गया है। अगर आलेख में उल्लेखित बातें असत्य हैं, तो कांग्रेस और राहुल गांधी को वेव साईट तथा आलेख के लेखक पर मानहानि का मुक़दमा दायर करना चाहिए। किन्तु उनमें सचाई है तो उसे साहस के साथ स्वीकार करना चाहिए। प्रस्तुत है आलेख का हिंदी रूपांतर -

हैडिंग - कांग्रेस उत्तराधिकारी के छुपे हुए चौंकाने वाले काले रहस्यों का खुलासा।

भारत के सबसे प्रसिद्ध राजनीतिक वंश के वंशज राहुल गांधी लंबे समय से अपनी सार्वजनिक भूमिका और निजी जीवन दोनों को लेकर चर्चित रहे हैं। एक ओर भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) ने उन्हें एक दूरदर्शी नेता के रूप में स्थापित करने के लिए अथक प्रयास किया है, लेकिन सच्चाई कहीं अधिक जटिल और परेशान करने वाली है। उनके चमकदार बाहरी आवरण के नीचे काले रहस्यों और अनकही कहानियों का जाल छिपा है, जिन्हें भारत के लोगों को जानना चाहिए - ऐसे रहस्य जो उस व्यक्ति के बारे में उनकी समझ को नया रूप दे सकते हैं जो उनके देश का नेतृत्व करने की इच्छा रखता है।

मैं यह स्पष्ट करना चाहूंगा कि मेरा भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) के नेता और गांधी वंश के वंशज राहुल गांधी के खिलाफ कोई व्यक्तिगत विरोध नहीं है। एक खोजी पत्रकार के रूप में, यह मेरी जिम्मेदारी है कि मैं उन व्यक्तियों के बारे में जिन पर किसी देश का भविष्य बहुत हद तक निर्भर करता है, अनकही और अज्ञात तथ्यों को उजागर करूँ - भले ही वे चौंकाने वाले हों या काले रहस्यों को उजागर करें -  खासकर जब कि वह देश भारत हो, जो दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे पुराना लोकतंत्र है।

(स्पेनिश अभिनेता से “राजनीतिक ताकतवर” बनी नथालिया रामोस के साथ राहुल गांधी)



एक धर्मनिरपेक्ष व्यक्ति के रूप में, मैं मोतीलाल नेहरू की दोहरी शादी, जवाहरलाल नेहरू के ब्रिटिश वायसराय लॉर्ड माउंटबेटन की पत्नी एडविना माउंटबेटन के साथ विवाहेतर रोमांटिक और शारीरिक संबंधों या सोनिया गांधी के कई पुरुषों के साथ पिछले संबंधों से उदासीन हूँ; ये सभी को अच्छी तरह से पता है। इस लेख में मेरा ध्यान राहुल गांधी पर है, जिनके बहुत सारे चौंकाने वाले और काले रहस्य हैं जिन्हें भारत के लोगों को जानना चाहिए।

राहुल गांधी के बारे में, ट्रिनिटी कॉलेज के एक पूर्व सहपाठी ने बताया, “राहुल एक बहुत ही मिलनसार व्यक्ति हैं। हम जानते हैं कि वे स्वभाव से बेहद धर्मनिरपेक्ष हैं। उन्हें फ्राइड बेकन और बीफ स्टेक बहुत पसंद है। उनकी जीवनशैली पूरी तरह से पश्चिमी है। हमें कभी नहीं लगा कि वे एक हिंदू परिवार से हैं”। कम से कम चार अन्य अल्मा मेटर ने भी इसी तरह की राय दोहराई।

जबकि कई लोग राहुल गांधी के रोमांस और संभावित विवाह जैसे निजी जीवन के बारे में भ्रमित हैं। कई देशों में फैले ब्लिट्ज के योगदानकर्ताओं की एक टीम ने इन मामलों में व्यापक जांच की है। ठोस सबूतों द्वारा समर्थित निष्कर्षों के आधार पर, यह स्पष्ट है कि हिंदू महिलाओं का राहुल गांधी के रोमांटिक जीवन में कोई स्थान नहीं है। इसके बजाय, वह हमेशा गैर-हिंदू महिलाओं, जिनमें मुस्लिम भी शामिल हैं, के प्रति आकर्षित रहे हैं।

(राहुल गांधी उर्फ ​​राहुल विंसी अपनी अवैध पत्नी वेरोनिक कार्टेली उर्फ ​​जुआनिता विंसी (दाएं)  और कथित तौर पर एक बॉलीवुड अभिनेता की पत्नी (बाएं) के साथ।) 



हालांकि राहुल गांधी के अपने छात्र वर्षों के दौरान कई ईसाई और मुस्लिम महिलाओं के साथ संक्षिप्त रोमांटिक संबंध थे, किन्तु हमारी जांच से पता चलता है कि,  उनका पहला ज्ञात गंभीर संबंध नोअल ज़हर नामक एक अफगान महिला के साथ था, जिसे राजकुमारी नोअल के नाम से भी जाना जाता है। उनके पिता, प्रिंस मुहम्मद दाउद पश्तूनयार खान, काबुल में एस्टेकलाल हाई स्कूल और सैन्य अकादमी में शिक्षित हुए थे। उन्हें रॉयल अफगान वायु सेना में द्वितीय लेफ्टिनेंट के रूप में नियुक्त किया गया था और बाद में वे नागरिक उड्डयन पायलट बन गए।

राजकुमारी नोएल की माँ, राजकुमारी फातिमा बेगम, जिन्हें फातिमा आरिफ ज़हर के नाम से भी जाना जाता है, ने 2005 से रोम में अफ़गान दूतावास में प्रथम सचिव (प्रोटोकॉल, वित्तीय मामले और जनसंपर्क) के रूप में कार्य किया और बाद में 2007 से रोम में अफ़गान चार्ज डी'एफ़ेयर के रूप में कार्य किया। वह यूएसएसआर में अफ़गानिस्तान के पूर्व राजदूत जनरल सरदार मुहम्मद आरिफ खान की बेटी हैं।

यह हैरत की बात है कि राजकुमारी नोएल के साथ राहुल गांधी के रोमांटिक संबंधों का विवरण देने वाले एक लेख का लिंक ITI टाइम्स द्वारा संभवतः एक प्रतिष्ठा प्रबंधन कंपनी के हस्तक्षेप के कारण हटा दिया गया था । इसी तरह, द संडे गार्जियन द्वारा 2012 में प्रकाशित एक अन्य रिपोर्ट को भी हटा दिया गया है।

राजकुमारी नोएल ज़हीर अफ़गानिस्तान के राजा मोहम्मद ज़हीर शाह की पोती हैं, जिन्होंने 1933 से 1973 तक अफ़गानिस्तान पर शासन किया था।

जब उनसे पूछा गया कि राजकुमारी नोएल के साथ राहुल गांधी का रिश्ता क्यों खत्म हुआ, तो उनके दोस्तों ने कहा, "वह उन महिलाओं के साथ ऐसा ही करते हैं जो उनसे प्यार करती हैं"। उन्होंने आगे बताया कि राजकुमारी नोएल ने अपनी शादी की तैयारी के लिए इस्लाम छोड़कर रोमन कैथोलिक ईसाई धर्म अपना लिया था, तथा कैथोलिक रीति-रिवाजों का पालन भी करने वाली थी। राहुल गांधी अक्सर इटली में सोनिया गांधी के घर के चैपल में अपनी प्रेमिका नोएल के साथ प्रार्थना करते थे।

एक अन्य स्रोत के अनुसार, राहुल और नोएल के बीच संबंध तब खराब हो गए जब वह गर्भवती हो गईं और राहुल ने जोर देकर कहा कि वह गर्भपात करा लें। इससे नोएल को बहुत दुख हुआ और उन्होंने राहुल को विश्वासघाती मानते हुए रिश्ता खत्म करने का फैसला किया।

राजकुमारी नोएल ज़हीर 2013 में मिस्र के राजकुमार मुहम्मद अली (जिन्हें सईद के राजकुमार के रूप में जाना जाता है) से शादी के बाद अब खुश है। यद्यपि हमें हमें राजकुमारी नोएल ज़हीर से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली।

राहुल गांधी उर्फ ​​राहुल विंसी और उनका एम.फिल प्रमाणपत्र



कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी के ट्रिनिटी कॉलेज में पढ़ाई के दौरान राहुल गांधी एक अमीर कोलंबियाई ड्रग कार्टेल नेता की बेटी वेरोनिक कार्टेली के साथ रोमांटिक रूप से जुड़ गए।

हालांकि मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि उनका रिश्ता 2000 में खत्म हो गया, लेकिन राहुल गांधी ने 2008 में एक इंटरव्यू में इस बात को स्वीकार किया। हालाँकि मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि उनका रिश्ता 2000 में खत्म हो गया था, लेकिन राहुल गांधी ने 2004 में इंडियन एक्सप्रेस की पत्रकार वृंदा गोपीनाथ के साथ एक साक्षात्कार के दौरान स्वीकार किया कि उनकी प्रेमिका का नाम वेरोनिक था। हालाँकि, उन्होंने भ्रामक रूप से उसे “स्पेनिश मूल की और पेशे से एक वास्तुकार” बताया। राहुल गांधी ने यह दावा करके कि वह “स्पेनिश मूल की” थी, संभवतः कार्टेली की असली पहचान को छिपाने का प्रयास किया, जबकि वास्तव में, वह कोलंबिया से आती है, जहाँ स्पेनिश आधिकारिक भाषा है। स्पेन में हमारे सूत्रों ने पुष्टि की है कि वेरोनिक कार्टेली जन्म से स्पेनिश नागरिक नहीं है।

यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि वेरोनिक कार्टेली को सार्वजनिक रूप से राहुल गांधी के साथ देखा गया था जब वह 1998 में अपनी माँ की पहली रैली के लिए दिल्ली आई थीं।

हालाँकि बाद में उन्हें कई बार एक साथ देखा गया था, इतना ही नहीं तो वे विदेशों में अब भी बहुत ही गुप्त रूप से मिल रहे हैं। उन्हें अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप सहित विभिन्न स्थानों पर एक साथ देखा गया था। अपने प्रवास के दौरान, राहुल गांधी (उर्फ राहुल विंसी) और वेरोनिक कार्टेली ने एक ही कमरा और बिस्तर साझा किया, कार्टेली ने एक बेहद महंगी हीरे की अंगूठी पहनी हुई थी। यह भी पता चला है कि कार्टेली कभी-कभी अपनी असली पहचान को और अधिक अस्पष्ट करने के लिए जुआनिता विंसी के उपनाम का उपयोग करती है।

एक अन्य स्रोत का दावा है कि अंडमान में रहने के दौरान राहुल विंसी और वेरोनिक कार्टेली को अपने होटल के कमरे में कोकीन का सेवन करते भी देखा गया था।

अप्रैल 2019 में, यह पता चला कि राहुल गांधी छद्म नाम राहुल विंसी का उपयोग करते हैं और वेरोनिक कार्टेली के साथ उनके दो बच्चे हैं: न्याक विंसी, एक लड़का जो अब 19 साल का है, और मिनिक विंसी, एक लड़की जो अब 15 साल की है। हालाँकि राहुल और कार्टेली ने आधिकारिक तौर पर अपनी शादी को पंजीकृत नहीं किया, लेकिन बच्चों के नाम उनके पिता का उपनाम "विंसी" है।

गल्फ न्यूज के अनुसार, 2003 में, एक सामाजिक कार्यकर्ता और सेवानिवृत्त प्रोफेसर जॉन एम. इट्टी ने एक याचिका दायर की थी, जिसमें राहुल गांधी के खिलाफ अनैतिक गतिविधि अधिनियम के तहत कार्रवाई की मांग की गई थी, क्योंकि वे अपनी प्रेमिका जुआनिता के साथ कोट्टायम के पास कुमारकोम में एक रिसॉर्ट में ठहरे थे। याचिकाकर्ता ने कहा, राहुल और जुआनिता तीन दिनों तक बैकवाटर लेक रिसॉर्ट में एक साथ रहे थे, जबकि वे शादीशुदा नहीं थे। हमें राहुल विंसी की अवैध पत्नी वेरोनिक कार्टेली उर्फ ​​जुआनिता विंसी से उनके बच्चों - न्याक विंसी और मिनिक विंसी के जैविक पिता की पहचान के बारे में कोई जवाब नहीं मिला। 

इस बीच, वेरोनिक कार्टेली के साथ राहुल गांधी के संबंधों के बारे में जनता को गुमराह करने के प्रयास में, कुछ मीडिया आउटलेट्स ने एक महिला की तस्वीरें प्रकाशित कीं, जिसके बारे में उन्होंने दावा किया कि वह कार्टेली है। बाद में पता चला कि यह महिला वास्तव में स्पेन की एक अभिनेत्री और राजनीतिक वैज्ञानिक नथालिया रामोस थी। नथालिया रामोस ने इंस्टाग्राम पर राहुल गांधी के साथ एक तस्वीर भी साझा की, जिसमें उन्हें "वाक्पटु" और "अंतर्दृष्टिपूर्ण" बताया गया। अपनी पोस्ट में, रामोस ने यह भी उल्लेख किया कि वह राहुल और अन्य "प्रतिभाशाली विचारकों" से मिलने का "अवसर पाकर धन्य" हैं। नथालिया रामोस को 2007 की फिल्म Bratz में यास्मीन के रूप में और 2011 के निकलोडियन टेलीविज़न सीरीज़ हाउस ऑफ़ एनुबिस में नीना मार्टिन के रूप में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता है। वह प्राइमा जे के एकल "रॉकस्टार" के संगीत वीडियो में भी दिखाई दीं। नथालिया रामोस की माँ ऑस्ट्रेलियाई हैं, और उनके पिता स्पेनिश पॉप गायक जुआन कार्लोस रामोस वैक्वेरो हैं, जिन्हें उनके स्टेज नाम "इवान" से जाना जाता है। मैड्रिड, स्पेन में जन्मे रामोस एक यहूदी परिवार से आते हैं और वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं। 

राहुल गांधी के साथ नथालिया के इंस्टाग्राम पोस्ट ने सोशल मीडिया पर मिली-जुली प्रतिक्रियाएँ पैदा कीं। जहाँ कुछ लोगों ने बातचीत के दौरान गांधी की टिप्पणियों की सराहना की, वहीं अन्य ने यूसी बर्कले में उनकी "वंशवाद की राजनीति" टिप्पणी के लिए उन्हें ट्रोल किया। हाल ही में एक वीडियो में नथालिया रामोस को "राजनीतिक ताकतवर" बताया गया है, लेकिन एक विश्वसनीय स्रोत का दावा है कि राहुल गांधी उनके साथ संबंध बनाए हुए हैं। हमें नथालिया रामोस से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली। स्पेनिश अभिनेता से "राजनीतिक ताकतवर" बनी नथालिया रामोस यूएस कैपिटल और अन्य जगहों पर प्रभावशाली व्यक्तियों के साथ नेटवर्किंग के लिए राहुल गांधी के "प्रभावी उपकरण" के रूप में भी काम करती हैं, साथ ही मीडिया आउटलेट्स के साथ भी। 

27 मई, 2019 को, भारतीय राजनेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट किया, "राउल विंसी, इतालवी और ब्रिटिश के अलावा दो भारतीय पासपोर्ट रखने वाले भारत के एकमात्र गैर-नागरिक"। इस सुराग के बाद, ब्लिट्ज के खोजी पत्रकारों ने पाया कि राहुल विंसी के पास एक कैरिबियन द्वीप राष्ट्र की नागरिकता है, जिसे उन्होंने 250,000 अमेरिकी डॉलर का निवेश करके खरीदा है। हम मामले की आगे जांच कर रहे हैं। हमें “ला विंची-कार्टेली” नामक एक कंपनी का भी पता चला, जो चीन, ईरान, इटली (इतालवी माफियाओं सहित) के धनी व्यक्तियों और यहां तक ​​कि पाकिस्तान के भ्रष्ट व्यक्तियों को “वित्तीय परामर्श सेवाएं” प्रदान करती है।

एक अनाम स्रोत ने उल्लेख किया कि कुछ साल पहले, "ला विंची-कार्टेली" पर एक मादक पनडुब्बी घोटाले में शामिल होने के आरोप थे, जहां कंपनी कथित तौर पर मियामी में अपने गुप्त कार्यालय से कोलंबियाई नार्को-खेपों के संचालन का प्रबंधन कर रही थी। इस बात की अभी तक पुष्टि नहीं हो पाई है कि राहुल विंची और उनकी अघोषित पत्नी वेरोनिक कार्टेली, उर्फ ​​जुआनिता विंची, इस कंपनी के मालिक हैं या नहीं।

हालाँकि सभी का मानना ​​है कि राहुल गांधी एक भारतीय नागरिक हैं, लेकिन सुब्रमण्यम स्वामी ने 10 अगस्त, 2024 को ट्वीट करके दावा किया कि वह वास्तव में एक ब्रिटिश नागरिक हैं। अपने ट्वीट में, स्वामी ने कहा, "यह राहुल गांधी का ब्रिटिश नागरिक के रूप में ब्रिटिश सरकार के साथ दायर वार्षिक रिटर्न है। क्या मोदी को कार्रवाई न करने के लिए सोनिया द्वारा ब्लैकमेल किया जा रहा है?" ऑनलाइन उपलब्ध डेटा के अनुसार, बैकऑप्स लिमिटेड, (कंपनी संख्या 04874597), 21 अगस्त 2003 को शामिल की गई थी। हालांकि कंपनी "परामर्श सेवाएं" प्रदान करने का दावा करती है, लेकिन यह अनिवार्य रूप से राहुल गांधी की लॉबिंग फर्म के रूप में काम करती रही है, जो कि रिश्वत के बदले में संभावित विदेशी संस्थाओं को व्यावसायिक लाभ प्रदान करती है। कंपनी में एक अन्य साझेदार उलरिक मैकनाइट नामक एक अमेरिकी नागरिक है, जबकि एक पिछले निदेशक ब्रायन लवग्रोव नामक एक ब्रिटिश नागरिक थे। संदेहास्पद रूप से, लवग्रोव की जन्मतिथि का उल्लेख नहीं किया गया है। जैसे ही इस कंपनी के अस्तित्व का पता चला, राहुल गांधी ने 2007 में चुपचाप इसे भंग कर दिया। बिजनेस टुडे की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की यूके फर्म बैकऑप्स लिमिटेड मैकनाइट ने बाद में 2011 में स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के खिलाफ फ्रांसीसी रक्षा आपूर्तिकर्ता नेवल ग्रुप से ऑफसेट अनुबंध हासिल किया। राहुल गांधी भी इसी नाम की एक कंपनी बैकॉप्स सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड से जुड़े रहे हैं, जहां उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने सह-निदेशक के रूप में काम किया। राहुल गांधी ने 2004 के अपने चुनावी हलफनामे में घोषित किया कि उनके पास इस भारतीय फर्म में 83 प्रतिशत शेयर हैं और उन्होंने इसमें 250,000 भारतीय रुपये का पूंजी निवेश किया है। 2002 में निगमित, इस कंपनी को भी बाद में भंग कर दिया गया और इसका अंतिम रिटर्न जून 2010 में दाखिल किया गया। 

हालांकि, राहुल गांधी के पूर्व व्यापारिक साझेदार और उनकी भावी कंपनियों को फ्रांसीसी रक्षा कंपनी द्वारा दिए गए ऑफसेट अनुबंधों से लाभ हुआ। 2011 में, अपने ऑफसेट दायित्वों के हिस्से के रूप में, फ्रांसीसी रक्षा निर्माण कंपनी नेवल ग्रुप (जिसे पहले डीसीएनएस के रूप में जाना जाता था) ने मुंबई के मझगांव डॉक लिमिटेड (एमडीएल) में बनाए जा रहे स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के लिए महत्वपूर्ण भागों की आपूर्ति के लिए विशाखापत्तनम स्थित फ्लैश फोर्ज प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे। फ्रांसीसी फर्म एमडीएल के साथ मिलकर छह स्कॉर्पीन पनडुब्बियों का निर्माण करने के लिए लगभग 200 अरब भारतीय रुपये के अनुबंध के तहत काम करने के लिए अनुबंधित थी। 

उसी वित्तीय वर्ष में, भारतीय फर्म फ्लैश फोर्ज ने ऑप्टिकल आर्मर लिमिटेड नामक एक यूके स्थित कंपनी का अधिग्रहण किया। अगले साल नवंबर 2012 में, फ्लैश फोर्ज के दो निदेशकों को ऑप्टिकल आर्मर लिमिटेड का निदेशक पद दिया गया। 8 नवंबर 2012 को, जिस दिन इन दोनों व्यक्तियों ने यूके कंपनी के निदेशक का पद संभाला, उलरिक मैकनाइट को भी कंपनी का निदेशक पद दिया गया। इतना ही नहीं, 2014 में ऑप्टिकल आर्मर द्वारा किए गए फाइलिंग के अनुसार मैकनाइट को फर्म द्वारा 4.9 प्रतिशत शेयर आवंटित किए गए थे। हमने बैकॉप्स लिमिटेड से संबंधित दस्तावेजों की जांच की यह कंपनी भी अपने पूर्ववर्ती की तरह ही "प्रबंधन परामर्श गतिविधियों" में शामिल है। इस कंपनी में दो व्यक्ति, मार्कोस सिबी और सोनी सेबेस्टियन, दोनों भारतीय नागरिक, शामिल हैं। 

हम यह सत्यापित नहीं कर पाए हैं कि राहुल गांधी ने इन दो भारतीय नागरिकों के साथ एक बार फिर यह नई कंपनी स्थापित की है या नहीं। पिछले लेख में राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी के बारे में विवरण दिया गया था। राहुल गांधी को उल्लेखनीय गुणों वाले नेता के रूप में चित्रित करने के भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रयासों के बावजूद, साक्ष्य इसके विपरीत संकेत देते हैं। 3 मार्च, 2005 के एक गुप्त केबल से पता चलता है कि अमेरिकी अधिकारी उन्हें एक 'बेकार नेता' के रूप में देखते हैं, जिससे भारत के भविष्य का मार्गदर्शन करने की उनकी क्षमता पर गंभीर सवाल उठते हैं। उनके व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन से जुड़े अनकहे रहस्य दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण लोकतंत्रों में से एक में नेतृत्व के लिए उनकी उपयुक्तता के बारे में बढ़ती चिंताओं को और बढ़ाते हैं।

ब्लिट्ज के मूल अंग्रेजी आलेख की लिंक -

Rahul Gandhi: The unveiling of shocking dark secrets behind the INC’s heir

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें