आस्ट्रेलिया के सबसे ऊंचे पर्वत पर भारत राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएंगी अशोकनगर की मुस्कान

 

अशोकनगर। साइकिल राइडर मुस्कान रघुवंशी अब एक नई फतह करने के लिए निकलने वाली हैं। शहर की मुस्कान रघुवंशी इससे पहले साइकिल से नर्मदा परिक्रमा एवं जम्मू कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा कर चुकी हैं। आगामी 11 अगस्त से मुस्कान आस्ट्रेलिया महाद्वीप के सबसे ऊंचे पर्वत माउंट कॉसियास्जको पर चढकर वहां भारत राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा फहराएंगी। मुस्कान को इस पूरे अभियान के लिए स्पांसर भी मिल गया है। केन्द्रीय दूरसंचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की पहल पर मुस्कान को एनएमडीसी लिमिटेड के माध्यम से स्पांसरशिप हासिल हो गई है। 

उल्लेखनीय है कि अपने अभियान को पूरा करने के लिए मुस्कान ने केन्द्रीय मंत्री को पत्र लिखा था। जिसके बाद मुस्कान को सिंधिया की पहल पर मदद मिली है। कंपनी मुस्कान की इस ट्रेकिंग अभियान के लिए वीजा परिवहन परमिट आदि का खर्च वहन करेगी। मुस्कान ने बताया कि माउंट कॉसियास्जको की ऊंचाई 7310 फीट है जो आस्ट्रेलिया का सबसे ऊंचा तथा विश्व के सात सबसे ऊंचे पर्वतों में से एक है। इस अभियान के तहत आठ सदस्यीय दल का चयन हुआ है जिसमें अशोकनगर जिले से मेरा नाम भी शामिल है।

क्रांतिदूत से बातचीत करते हुए मुस्कान रघुवंशी नें हमारे अशोकनगर संवाददाता सुजीत यादव को बताया कि मैं 15 अगस्त को आस्ट्रेलिया के इस पर्वत पर अपने देश का झंडा फहराना चाहती हूं इसके लिए मैं अभी से काफी रोमांचित हूं।

कर चुकी हैं 19 दिन में नर्मदा परिक्रमा और 25 दिन में कश्मीर से कन्याकुमारी तक की यात्रा।

उल्लेखनीय है कि मुस्कान रघुवंशी सइ‌किल राइडिंग करती हैं। मुस्कान ने करीब 3200 किमी का सफर तय करते हुए नर्मदा परिक्रमा सफलतापूर्वक की है। मात्र 19 दिन में नर्मदा परिक्रमा करने वाली वह सबसे छोटी उम्र की लडकी हैं। इसी तरह कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल से 3500 किमी की दूरी को मुस्कान ने महज 25 दिन में पूरा कर लिया था और ऐसा करने वाली प्रदेश की पहली बालिका बनी थीं।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें