कपिल भगवान और गंगा सागर - आचार्य डॉ. राधेश्याम द्विवेदी

 

कर्दम ऋषि ब्रह्मा जी के पुत्र थे, ब्रह्मा जी ने इनको आदेश दिया सृष्टि का कार्य आगे बढाओ। कर्दम ऋषि जन्मजात विरक्त थे । वे भगवान के प्रेमी और पिता के आज्ञाकारी थे। उनका गृहस्थाश्रम में जाने का मन नहीं था पर पिता की आज्ञा को मानना भी आवश्यक था अत: उन्होंने बीच का रास्ता निकाला। कर्दम ऋषि ने विवाह पूर्व सतयुग में सरस्वती नदी के किनारे भगवान विष्णु की घोर तपस्या की थी। उसी के फलस्वरूप भगवान विष्णु कपिल मुनि के रूप में कर्दम ऋषि के यहां जन्में। इनकी माता स्वायंभुव मनु की पुत्री देवहूति थी। कला, अनुसुइया, श्रद्धा, हविर्भू, गति, क्रिया, ख्याति, अरुंधती तथा शान्ति आदि कपिल मुनि की बहनें थीं।

कपिलवस्तु रहा जन्म स्थान 

कपिलवस्तु, जहाँ बुद्ध पैदा हुए थे, कपिल के नाम पर बसा नगर था और सगर के पुत्र ने सागर के किनारे कपिल को देखा और उनका शाप पाया तथा बाद में वहीं गंगा का सागर के साथ संगम हुआ। इससे मालूम होता है कि कपिल का जन्मस्थान कपिलवस्तु और तपस्या क्षेत्र गंगासागर था। इससे कम-से- कम इतना तो अवश्य कह सकते हैं कि बुद्ध के पहले कपिल का नाम फैल चुका था। यदि हम कपिल के शिष्य आसुरि का शतपथ ब्राह्मण के आसुरि से अभिन्न मानें तो कह सकते हैं कि कम-से-कम ब्राह्मणकाल में कपिल की स्थिति रही होगी। इस प्रकार 700 वर्ष ई.पू. कपिल का काल माना जा सकता है।

गंगासागर रहा तपस्या क्षेत्र

एक अंतहीन सागर की कालातीत कहानी

"सब तीर्थ बार बार, गंगासागर एक बार"

ये वह भजन हैं जो हर साल देश भर से गंगासागर के पवित्र तट पर पहुँचने के लिए यात्रा करने वाले हर तीर्थयात्री के दिल में अमर हो गए हैं। गंगासागर मेले की गंभीरता भक्तों की भावना से खूबसूरती से भरी हुई है, जो मानते हैं कि गंगासागर के पवित्र जल में डुबकी लगाने से उन्हें मोक्ष प्राप्त करने में मदद मिलेगी। दक्षिण 24 परगना जिला प्रशासन, तीर्थ यात्रियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा की रक्षा के लिए असाधारण प्रयास करता है, ताकि भक्त रहस्यवाद के तट पर अपनी अटूट आस्था का जश्न मना सकें।

आस्था और विश्वास का मिलन

गंगासागर, वह भूमि जहाँ आस्था और विश्वास का मिलन होता है, कोलकाता से लगभग 100 किलोमीटर दूर गंगा डेल्टा के दक्षिणी सिरे पर, पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना के क्षेत्र में स्थित है। गंगासागर या सागर द्वीप, मुख्य भूमि से कटा हुआ एक भूभाग है, जो चांदी की रेत, साफ आसमान, गहरे नीले समुद्र और प्रतिष्ठित कपिल भगवान के आश्रम के साथ एक अद्वितीय धार्मिक माहौल बनाता है। ये वह तट हैं जहाँ पवित्र गंगा हज़ारों किलोमीटर की यात्रा के बाद समुद्र से मिलती है।

एक गतिशील कविता

गंगासागर गतिशील कविता है। गंगासागर की तीर्थयात्रा संसार (जीवन, मृत्यु और अस्तित्व की चक्रीयता) से निर्वाण (मोक्ष/मुक्ति) तक की आकर्षक यात्रा का प्रतिबिंब है। यह एक ऐसी यात्रा जिसने विद्वानों, लेखकों, तर्क वादियों और अध्यात्म वादियों को सदियों से आकर्षित किया है। गंगासागर मेले की भीड़ सांसारिक से आध्यात्मिक दोनों दृष्टियों से मनुष्य की अथक खोज की एक दृश्य अंतर्दृष्टि है।

पौराणिक महत्व

गंगासागर की पौराणिक कथा जीवन और मृत्यु के चक्र और मोक्ष के आकर्षण के बीच के मिलन के बारे में है। और इस भक्तिमय नियति का केंद्र प्रतिष्ठित कपिल भगवान का मंदिर है। भागवत पुराण के अनुसार, महर्षि कपिल मुनि (या ऋषि कपिल) का जन्म ऋषि कर्दम और पृथ्वी के शासक स्वायंभुव मनु की पुत्री देवहुति के घर हुआ था। कर्दम मुनि ने अपने पिता भगवान ब्रह्मा के वचनों का पालन करते हुए समर्पित रूप से कठोर तपस्या की। उनके समर्पण से प्रसन्न होकर, सर्वोच्च आत्मा भगवान विष्णु अपने दिव्य रूप में प्रकट हुए। परमानंद में, कर्दम मुनि ने भगवान की महिमा की प्रशंसा की। प्रसन्न होकर, भगवान ने उन्हें देवहुति से विवाह करने के लिए कहा और भविष्यवाणी की कि उनकी नौ बेटियाँ होंगी और समय के साथ, पूरी सृष्टि जीवों से भर जाएगी। और वह एक अवतार के रूप में जन्म लेंगे और दुनिया को सांख्य दर्शन सिखाएँगे। कपिल मुनि ने अपने प्रारंभिक वर्षों में ही वेदों का अथाह ज्ञान प्राप्त कर लिया और सांख्य दर्शन को अमर कर दिया।

गंगासागर की कथा

भगवान राम के पूर्वज और इक्ष्वाकु वंश के शासक "राजा सगर" या "सगर राजा" ने ऋषि और्व के निर्देशानुसार अश्वमेध यज्ञ करने का निर्णय लिया था। ऐसा माना जाता है कि 100 अश्वमेध यज्ञ करने से पूरी पृथ्वी पर आधिपत्य प्राप्त करने में मदद मिलती है। देवताओं के राजा भगवान इंद्र 100 अश्वमेध यज्ञ को पूरा करने वाले एकमात्र व्यक्ति थे। उन्हें डर था कि वे किसी नश्वर के हाथों अपना प्रभुत्व खो देंगे, और उन्होंने राजा सगर के घोड़े को कपिल मुनि के आश्रम के पास छिपा दिया था।

60,000 सगर पुत्रों का वीभत्स अन्त

क्रोध से भरकर, सगर राजा ने अपने 60,000 पुत्रों (सगर पुत्रों) को खोए हुए घोड़े का पता लगाने के लिए भेजा। सगर पुत्रों ने अपने रास्ते में आने वाली हर चीज़ को नष्ट कर दिया और ऋषि के आश्रम पहुँच गए। घोड़े को खोजने पर, सगर पुत्रों ने ऋषि को चोर समझ लिया और ध्यान कर रहे ऋषि को गालियाँ देनी शुरू कर दीं। इसके बाद होने वाले हंगामे ने ऋषि की तपस्या में बाधा डाली। क्रोधित होकर, कपि मुनि ने अपनी आँखें खोलीं और 60,000 सगर पुत्रों को जलाकर राख कर दिया, जिससे उनकी आत्माएँ नरक में चली गईं।

अंशुमान ने खोज निकाला 

कई वर्षों बाद, सगर राजा के वंशज अंशुमान ने कपिल मुनि के आश्रम में घोड़े को अभी भी खड़ा पाया। उन्होंने ऋषि को प्रसन्न करने के लिए कठोर तपस्या की। अंशुमान के प्रयास से संतुष्ट होकर ऋषि ने घोड़े को वापस लाने की अनुमति दी और उन्हें पता चला कि उनके पूर्वजों की आत्माएँ केवल गंगा के पवित्र जल से श्राद्ध करने के बाद ही मुक्त हो सकती हैं। हालाँकि राजा अंगशुमान और उनके बेटे दिलीप श्राद्ध पूरा नहीं कर पाए क्योंकि भयंकर सूखे के कारण अगस्त्य मुनि ने समुद्र का सारा पानी पी लिया था।

भागीरथ की घोर तपस्या

एक पीढ़ी बाद, राजा भगीरथ ने निंदित आत्माओं को मुक्त करने का कार्य अपने हाथ में लिया और सृष्टिकर्ता भगवान ब्रह्मा से अपने पूर्वजों की आत्माओं को मुक्त करने के लिए प्रार्थना की। उन्होंने उनसे भगवान विष्णु से प्रार्थना करने के लिए कहा कि वे पवित्र गंगा को धरती पर आने दें। सहमत होने पर, उन्होंने चेतावनी दी कि अगर गंगा को अनियंत्रित किया गया तो इसका विशाल बल पूरी सृष्टि को मिटा देगा और उन्हें भगवान शिव से प्रार्थना करने के लिए कहा। शिव अपनी जटाओं पर गंगा का पूरा बल धारण करने के लिए सहमत हो गए। शिव की जटाओं की घुमावदार भूलभुलैया में, गंगा ने अपना क्रूर बल खो दिया और धीरे-धीरे पूरे अस्तित्व को सहलाते हुए धरती पर उतरीं। भगीरथ अपने पूर्वजों का अंतिम संस्कार करने में सक्षम हुए, जिससे आत्माओं को पाताल लोक की आग से मुक्ति मिली।

समुद्र से सागर द्वीप तक की दास्तान

समय बीतने के साथ मिथक किंवदंतियों में बदल गए, किंवदंतियों कहानियों में और कहानियाँ विश्वासों में बदल गईं। राजा भगीरथ के नाम पर गंगा को भी भागीरथी नाम दिया गया और सगर राजा के नाम पर समुद्र का नाम "सागर" रखा गया और द्वीप का नाम सागरद्वीप रखा गया।

मोक्ष का सोपान

इस पौराणिक कथा में आस्था रखते हुए, दुनिया भर से लाखों तीर्थयात्री मोक्ष की तलाश में मकर संक्रांति के ठंडे घंटों के दौरान गंगासागर मेले में आते हैं। माना जाता है कि पवित्र जल में डुबकी लगाने से सभी दुख और पाप धुल जाते हैं। इस विश्वास के साथ, लाखों लोग कपिल मुनि आश्रम में "सब तीर्थ बार बार गंगा सागर एकबार" भजन गाते हुए आते हैं।

ज्योतिषीय महत्व

गंगासागर मेला मकर संक्रांति के शुभ समय में मनाया जाता है। भारतीय ज्योतिष के अनुसार, संक्रांति सूर्य का एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश है। हिंदू कैलेंडर के अनुसार, मकर संक्रांति तब शुरू होती है जब सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते हैं और एक महीने तक वहां रहते हैं। सूर्य के इस संक्रमण का ज्योतिषीय महत्व बहुत अधिक है क्योंकि मकर शनि का घर है और शनि (सूर्य देव के पुत्र) और सूर्य दोनों एक दूसरे के प्रति शत्रुतापूर्ण संबंध रखते हैं। लेकिन मकर संक्रांति के दौरान, सूर्य अपने पुत्र के प्रति अपना गुस्सा भूल जाते हैं और सौहार्दपूर्ण संबंध बनाते हैं। इसलिए, यह एक शुभ अवधि को चिह्नित करता है और रिश्तों के महत्व को रेखांकित करता है।

मकर संक्रांति लंबी सर्दी के अंत का प्रतीक है और फसल कटाई के मौसम की शुरुआत करती है। उम्मीद का मौसम, नई शुरुआत का मौसम हिंदू संस्कृति के अनुसार, इसे संक्रमण का पवित्र चरण माना जाता है। अशुभ अवधि ठंडी सर्दी और लंबी रात का अंत होता है और अधिक अनुकूल अवधि की शुरुआत होती है ।
इस अवधि के दौरान मौसम बेहतर होता है। शीतकालीन संक्रांति के दौरान आयोजित होने वाला यह त्योहार तब होता है जब दिन लंबे होने लगते हैं और रातें छोटी होने लगती हैं। यह ज्योतिष प्रथाओं और खगोलीय गतिविधियों के बीच एक अंतर्निहित संबंध को दर्शाता है। वैदिक काल से, ज्ञान की यह प्राचीन प्रणाली भारतीय सभ्यता के लिए मार्गदर्शक प्रकाश रही है, और विस्मयकारी बात यह है कि यह आज भी प्रासंगिक बनी हुई है!

सामाजिक महत्व

गंगासागर सिर्फ़ एक तीर्थस्थल नहीं है; यह भावना, संस्कृति, आस्था और विश्वास का संगम है - जीवन का उत्सव। और धर्म हमेशा से ही इस भूमि की संस्कृति में समाया हुआ है। मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर मनाया जाने वाला गंगासागर कोई अपवाद नहीं है। मकर संक्रांति का भारतीय संस्कृति में विशेष महत्व है। यह एक ऐसा उत्सव है जो विभिन्न क्षेत्रीय संस्कृतियों के लिए एक साझा केंद्र बिंदु बन जाता है, जो एक साथ मिलकर एकता का परिचय देते हैं।

नकारात्मक से सकारात्मक की ओर

जैसे ही सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है, नकारात्मकता धीरे-धीरे कम हो जाती है, और सकारात्मकता का दौर शुरू होता है। इससे रिश्तों में मजबूती आती है। दिन लंबे होने लगते हैं, रातें छोटी होने लगती हैं, जो सर्दियों के अंत और वसंत की शुरुआत का संकेत है। फसल की कटाई और बुवाई के मौसम की शुरुआत होती है । एक मजबूत कृषि अर्थव्यवस्था होने के कारण, इस त्यौहार को अक्सर सूर्य देव के लिए एक श्रद्धांजलि के रूप में देखा जाता है, जहाँ भक्त अच्छी फसल और आदर्श मौसम के लिए सूर्य देव के प्रति अपना आभार व्यक्त करते हैं। किसान और उनके परिवार अपने मवेशियों, औजारों और ज़मीन की पूजा करके भी आभार व्यक्त करते हैं।

इसके अलावा, देश के विभिन्न क्षेत्र स्वादिष्ट व्यंजनों के उत्सव में शामिल होते हैं। तिल और गुड़ जैसी ताज़ी कटी हुई सामग्री से बने विभिन्न मीठे व्यंजन भारतीय रसोई में एक मनमोहक सुगंध के साथ छा जाते हैं। यह उत्सव केवल भोजन तक ही सीमित नहीं है। देश के विभिन्न क्षेत्र पतंग उड़ाने के सत्रों के साथ मौज-मस्ती करते हैं। इस प्रकार, हम देखते हैं कि यह देश के सामाजिक ताने-बाने में गहराई से समाया हुआ है, इसकी संस्कृति का एक अनिवार्य हिस्सा है जो सभी को एक साथ बांधे रखता है।

गंगासागर के अनुष्ठान

मकर संक्रांति की पूर्व संध्या पर मनाया जाने वाला गंगासागर मेला प्राचीन अनुष्ठानों का उत्सव है जो भारत के सुशोभित अतीत का हिस्सा रहे हैं। जैसे ही सूर्य देव धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करते हैं, लाखों तीर्थयात्री पवित्र संगम पर डुबकी लगाने के लिए सागर द्वीप के तटों पर आते हैं। ऐसा माना जाता है कि सही स्थिति में डुबकी लगाने से सांसारिक पाप धुल जाते हैं और भक्तों को मोक्ष प्राप्त करने में मदद मिलती है। शाही स्नान के बाद तीन दिनों तक चलने वाले भव्य अनुष्ठानों की एक श्रृंखला होती है।

ऐसी ही एक प्रथा है रत्नों (पंच-रत्न) और पवित्र धागे की एक पोटली को नदी की खाड़ी में फेंकना ताकि वह समुद्र में जाकर मिल जाए। यह बलिदान का एक संकेत है।

मकर संक्रांति के दिन सुबह-सुबह भक्त निर्वाण की तलाश में बर्फीले पानी में डुबकी लगाते हैं। कुछ लोग अपने सिर मुंडवाते हैं, जबकि अन्य अपने दिवंगत माता-पिता के लिए श्राद्ध करते हैं। स्नान की रस्म दोपहर तक जारी रहती है।

इसके बाद वे कपिल मुनि के मंदिर में पूजा करने और देवता का आशीर्वाद लेने जाते हैं। शाम के समय, समुद्र की अथाह गहराई हज़ारों मिट्टी के दीयों से जगमगा उठती है, जो इस शाश्वत भक्ति को ब्रह्मांडीय ऊंचाइयों तक ले जाती है।

बैतरणी पार

गरुड़ पुराण के अध्याय 47 में एक रहस्यमय नदी का नाम "बैतरणी" बताया गया है। यह नदी नश्वर दुनिया की भौतिक संपत्ति का प्रतीक है, जिसे छोड़ना मुश्किल है। ऐसा माना जाता है कि मृतकों की आत्माओं को नदी पार करनी चाहिए, और जो लोग दयालु नहीं रहे हैं या दूसरों की मदद के लिए आगे नहीं आए हैं, वे नदी में गिर जाएंगे और अनंत काल के रसातल में नष्ट हो जाएंगे। असहाय आत्मा गाय की पूंछ से चिपके हुए नदी पार करने में सक्षम होती है ।

कपिल मुनि मंदिर में पूजा

एक और कारण है जिसकी वजह से हर साल लाखों तीर्थयात्री गंगासागर आते हैं। वे आस्था के साथ स्नान करते हैं और कपिल मुनि के मंदिर की ओर पूजा करने और देवता का आशीर्वाद लेने जाते हैं। शाम के समय, समुद्र की अथाह गहराई हज़ारों दीयों से जगमगा उठती है, पंडितों के भजन लहरों में हस्तक्षेप करते हैं जो इस कालातीत भक्ति को ब्रह्मांडीय ऊंचाइयों तक ले जाते हैं।

पुण्य स्नान

मोक्ष पुनर्जन्म से मुक्ति का एक अंतर्निहित अर्थ है जिसे धरती पर रहते हुए प्राप्त किया जा सकता है। कुछ भारतीय परंपराओं ने दुनिया के भीतर नैतिक कार्यों पर मुक्ति पर जोर दिया है, एक रहस्यमय परिवर्तन जो व्यक्ति को अहंकार और दुख के धुंधले बादल से परे परिस्थितियों की वास्तविकता का सामना करने की अनुमति देता है। मोक्ष की यह मुक्ति मकर संक्रांति की शुभ महातिथि पर गंगासागर में दिव्य स्नान के माध्यम से भक्तों की आत्माओं में जागृत होती है। एक ऐसा नजारा जिसे देखना मुश्किल है। दुनिया भर में लाखों भक्त पवित्र संगम के अमृत में डुबकी लगाने के लिए सांस रोककर इंतजार करते हैं। सांसारिक पापों को नष्ट करने की यह मान्यता सदियों से भारतीयों के दिलों में घर कर गई है। इस प्रकार, गंगासागर आस्था, भक्ति और विश्वास से लिपटी एक जीवंत परंपरा बन गई।


लेखक परिचय:-

लेखक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण, आगरा मंडल ,आगरा में सहायक पुस्तकालय एवं सूचनाधिकारी पद से सेवामुक्त हुए हैं। वर्तमान समय में उत्तर प्रदेश के बस्ती नगर में निवास करते हुए समसामयिक विषयों,साहित्य, इतिहास, पुरातत्व, संस्कृति और अध्यात्म पर अपना विचार व्यक्त करते रहते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें