क्या गोलगप्पे खाने से हो सकता है कैंसर?

 

क्या आप जानते हैं कि गोलगप्पे खाने से शरीर में कैंसर हो सकता है. शायद नहीं. असल में 'गोलगप्पे खाने से कैंसर' पर एक स्टडी सामने आई है, जिसने डॉक्टरों समेत सभी लोगों के कान खड़े कर दिए हैं. अगर आप भी गोलगप्पे खाने के शौकीन हैं तो इस रिपोर्ट को जरूर पढ़िए वर्ना आपको अस्पताल पहुंचते देर नहीं लगेगी।  

रिपोर्ट के मुताबिक कर्नाटक के फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट ने अपने सर्वे में पाया है कि ठेली- पटरी और दुकानों पर बिकने वाले गोलगप्पे में कई ऐसे खतरनाक तत्व मिलाए जाते हैं, जिनसे शरीर में कैंसर बन सकता है. सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक खतरा सिर्फ गोलगप्पे खाने से ही नहीं, बल्कि दूसरे स्ट्रीट फूड्स के साथ भी है. उनमें भी कई ऐसी जहरीली चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, जो कैंसर बनने की वजह बन सकते हैं। 

कर्नाटक सरकार ने अपनी वेबसाइट पर इस सर्वे से निकले नतीजों को बारे में विस्तार से जानकारी दी है. रिपोर्ट के मुताबिक फूड डिपार्टमेंट ने पिछले 5 महीने में 1 हजार फूड प्रॉडक्ट्स का सर्वे किया. इनमें से गोलगप्पों के भी 260 सैंपल शामिल थे. जांच में पता चला कि 22 फीसदी फूड सैंपल्स में कैंसर पैदा करने वाले खतरनाक तत्वों का इस्तेमाल किया गया था. बाजार से लिए 41 सैंपल्स में कार्सिनोजेनिक केमकिल और आर्टिफिशियल रंग पाए गए हैं. कार्सिनोजेनिक केमिकल से कैंसर हो सकता है। 

कर्नाटक फूड सेफ्टी कमिश्नर के. श्रीनिवास के मुताबिक, गोलगप्पों के साथ लोगों को हरे रंग का चटपटा पानी पिलाया जाता है. लोग सोचते हैं कि यह पुदीने और धनिया से बना पानी है. हालांकि जांच में इसका उल्टा पाया गया है. पता चला कि उस पानी को हरा बनाने के लिए आर्टिफिशियल तरीके से तैयार हरे रंग को मिलाया जाता है. इस हरे रंग को ग्रीन फास्ट एफसीएफ कहा जाता है) मिलाया जाता है. इसके बाद उसमें थोड़ी महक पैदा करने के लिए कुछ पुदीना भी मिला दिया जाता है.

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें