लाडली बहन योजना की तर्ज पर लाडला भाई योजना का ऐलान

 

लाडली बहन योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने लाडला भाई योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत 12वीं पास विद्यार्थियों को 6000 रुपये, डिप्लोमा धारकों को 8000 रुपये और ग्रेजुएट की डिग्री प्राप्त कर चुके विद्यार्थियों को हर महीने 10,000 रुपये दिए जाएंगे. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने इस योजना की घोषणा की है. शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने हाल ही में युवा बेरोजगारी का मुद्दा उठाया था जिसके बाद सरकार ने 'लाडला भाई योजना' की घोषणा की है.

सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा कि सरकार की नजर लड़का-लड़की में फर्क नहीं है, यह योजना बेरोजगारी का समाधान लाएगी. लाडला भाई योजना में युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप मिलेगी और सरकार की तरफ से उन्हें वजीफा दिया जाएगा।

बता दें कि महाराष्ट्र सरकार ने 27 जून को अपने बजट में 'लाडली बहन' योजना यानी 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना' की घोषणा की थी। बजट में महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये देने की घोषणा की गई है. ये भत्ता 21 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को दिया जाएगा. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने विधानसभा में राज्य का 2024-25 का बजट पेश करते हुए जानकारी दी थी कि लाडली बहन योजना को जुलाई महीने से लागू कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि लाडला भाई योजना भी इसी महीने से लागू हो सकती है.

उद्धव ठाकरे कहा था- लड़कों के बारे में भी सोचिए


इस घोषणा के बाद शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बेरोजगार युवाओं का मुद्दा उठाया था. उद्धव ठाकरे ने कहा था, 'मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना आपको मिल गई लेकिन आप हमारे लड़कों के बारे में भी सोचिए. राज्य में आज कई युवा बेरोजगार हैं, राज्य के विकास और रोजगार के लिए कोई योजनाएं नहीं हैं. बजट केवल आगामी चुनावों के लिए है, 'अच्छे दिन' कहां हैं, यह सब जुमला है.'

एक टिप्पणी भेजें

एक टिप्पणी भेजें